नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, जानिए विस्तार से

लोकसभा चुनाव में सुपर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को दूसरे कार्यकाल के लिए नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लिये. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई.
इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता भी मौजूद रहें. मोदी सहित 25 नेताओं ने बतौर कैबिनेट मिनिस्टर की शपथ ग्रहण की.
शपथ ग्रहण में 8000 मेहमान:
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. यह संख्या इस बार सबसे अधिक है. इससे पहले प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में 3500 से 5000 तक मेहमान हिस्सा लेते रहे हैं.

मुख्य बिंदु:
• अमित शाह ने पहली बार बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ ग्रहण की.

• नितिन गडकरी मोदी सरकार के पहले काल में सड़क एवं परिवहन मंत्री रहे हैं. इन्हें बाद में जल संसाधन और गंगा स्वच्छता मंत्रालय भी दिया गया था.

• डी वी सदानंद गौड़ा ने भी शपथ ली.

• निर्मला सीतारामन ने शपथ ली. वे रक्षा मंत्री रही हैं और बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रही हैं. 03 सितंबर 2017 से अब तक रक्षा मंत्री रही हैं.

• राजनाथ सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
• रवि शंकर प्रसाद ने शपथ ग्रहण की, वे पहली बार लोक सभा सीट जीतकर संसद पहुंचे हैं. पहले वे राज्यसभा के सांसद रहे हैं. उन्होंने इस बार शत्रुघ्न सिन्हा को पटना साहिब सीट से हराया था. वे पिछली बार कानून मंत्री थे.
कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ:
स्मृति ईरानी ने ली मंत्री पद की शपथ:

उत्तर प्रदेश के अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी मोदी कैबिनेट में शामिल हो गईं. उन्होनें भी मंत्री पद की शपथ ली. स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में पहले भी कई महत्वपूर्ण पद संभाले हैं. मोदी मंत्रीमंडल में स्मृति ईरानी को टेक्सटाइल मिनिस्ट्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वह शिक्षा मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं.
अर्जुन मुंडा ने केंद्र में मंत्री के तौर पर ली शपथ:
मोदी कैबिनेट मेंझारखंड के खूंटी से लोकसभा चुनाव जीते अर्जुन मुंडा भी शामिल हुए. उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. अर्जुन मुंडा झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. वे साल 2003, साल 2005 और साल 2010 में  झारखंड के मुख्यमंत्री रहे हैं. लोकसभा चुनाव में झारखंड में एनडीए ने 12 सीटों पर कब्जा किया है.
राजनाथ सिंह:
राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए मंत्री पद की शपथ ली. लखनऊ से लगातार दूसरी बार लोकसभा का चुनाव जीते राजनाथ सिंह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं. लखनऊ में उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णन और समाजवादी पार्टी की पूनम सिन्हा चुनाव मैदान में थे. इस चुनाव में राजनाथ सिंह को 633026 वोट मिले और उन्होंने पूनम सिन्हा को 347302 वोटों से हराया. राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में हुआ था.
अमित शाह:
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमित शाह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.अमित शाह ने गुजरात की गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. उनके सामने कांग्रेस के डॉ. सीजे चावड़ा मैदान में थे. इस चुनाव में अमित शाह को जहां 894624 वोट मिले वहीं चावड़ा के खाते में 337610 वोट आए. उन्होंने चावड़ा को 557014 वोटों से शिकस्त दी. अमित शाह का जन्म 22 अक्तूबर 1964 को मुंबई में जैन-गुजराती परिवार में हुआ था.
कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली है:
लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली बीजेपी ने मंत्रियों को शपथ दिलाई है. कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली, इनमें 25 कैबिनेट, 9 स्वतंत्र प्रभार, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं.
प्रधानमंत्री के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल:
प्रधानमंत्री के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा. इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में नरेंद्र मोदी को जहां 674664 वोट मिले, वहीं सपा की शालिनी यादव 195159 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. कांग्रेस के अजय राय 152548 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
बीजेपी प्रचार अभियान का प्रमुख:
उन्हें साल 2013 में बीजेपी प्रचार अभियान का प्रमुख बनाया गया था और बाद में बीजेपी ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का घोषणा किया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सरकार का गठन किया. साल 2019 के लोकसभा का चुनाव भी नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही लड़ा गया था.
साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी:
इससे पहले साल 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सार्क देशों के प्रमुखों सहित 3,500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाई थी. वहीं, साल 1990 में चंद्रशेखर और साल 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी.
नरेंद्र मोदी के बारे में:
• नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है.
• इनका जन्म 17 सितम्बर 1950 में गुजरात में हुआ था.
• वह अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे. 
• नरेन्द्र मोदी अक्टूबर 2001 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के इस्तीफे के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे.
• उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने साल 2002, साल 2007 एवं साल 2012 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल किया.
• नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी एवं गुजरात के वडोदरा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर 17वीं लोकसभा हेतु निर्वाचित किए गए.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment