बिश्केक में दूसरा शंघाई सहयोग संगठन मॉस मीडिया फोरम आयोजित

किर्गिज़स्तान के बिश्केक में 23 मई से 26 मई 2019 तक दूसरा शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) मॉस मीडिया फोरम आयोजित किया गया. फोरम की बैठक में सूचना और प्रसारण मंत्रालय का एक शिष्‍टमंडल भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहा है.
फोरम का उद्घाटन किर्गिज़स्तान गणराज्य के राष्‍ट्रपति एस जीनबेको ने किया. राष्‍ट्रपति ने अपने उद्घाटन भाषण में एसएसीओ के पार‍स्‍परिक विश्‍वास, पड़ोसियों के साथ मैत्रिपूर्ण सम्‍बन्‍ध और ‘शंघाई भावना’’ के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा के उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए एससीओ देशों के मॉस मीडिया संगठनों के महत्‍वों को बताया.
फोरम का उद्देश्‍य:
फोरम का उद्देश्‍य एससीओ देशों के बीच मॉस मीडिया के क्षेत्र में आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत बनाना है. फोरम एक साथ संगठन का विजन बनाने तथा अंतरराष्‍ट्रीय सूचना क्षेत्र में संगठन छवि को मजबूत बनाने का अनूठा संगठन है. फोरम में एससीओ देश(सदस्‍य देश, पर्यवेक्षक देश, डॉयलग पार्टनर्स) मास मीडिया प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि तथा एससीओ सचिवालय के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

मुख्य बिंदु:
   फोरम की बैठक में भारतीय शिष्‍टमंडल ने देश में मॉस मीडिया के विकास में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला. शिष्‍टमंडल ने एससीओ साझेदार देशों की विभिन्‍न मास मीडिया एजेंसियों, संगठनों तथा संघों के बीच मीडिया सहयोग और श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों के आदान-प्रदान की आवश्‍यकता पर बल दिया.
   शिष्‍टमंडल ने सुझाव दिया कि संयुक्‍त अंतरराष्‍ट्रीय संवाददाता सम्‍मेलनों के साथ मीडियाकर्मियों के आदान-प्रदान का कार्यक्रम चलाया जा सकता है. बैठक में फर्जी समाचारों की समस्‍या से निपटने में एक साथ काम करने के विचार को प्रमुखता से उठाया गया.
   शिष्‍टमंडल ने नवम्‍बर 2019 में गोवा में आयोजित होने वाले भारत अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह की स्‍वर्णजयंती समारोह में शामिल होने के लिए एससीओ सदस्‍य प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया.
   एससीओ के सदस्‍य देशों ने मीडिया फोरम के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार किया. जिसमें एससीओ सदस्‍य देशों के मास मीडिया संगठनों के बीच सफल सहयोग की आवश्‍यकता व्‍यक्‍त की गई है.
पहला एससीओ मीडिया समिट:
पहला एससीओ मीडिया समिट 01 जून 2018 को बीजिंग में हुआ था. यह आयोजन ‘शंघाई भावना’ के विकास के नारे के साथ हुआ था. इसमें 16 देशों के 110 मीडिया प्रतिष्‍ठानों ने भाग लिया था. इसमें एससीओ सदस्‍य देश, पर्यवेक्षक देश तथा डॉयलाग पार्टनर्स शामिल हैं.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment